कलाम – शत शत नमन

आज से ठीक दो साल पहले मै अपने छोटे भाई के साथ एडमिशन के सिलसिले में दक्षिण भारत, तेलंगाना के यात्रा पर था। ट्रेन में सफ़र के दौरान एक ऐसी खबर मिली जिसने मेरी अंतरात्मा को हिला के रख दिया। ख़बर था हमारे पूर्व राष्ट्रपती, वैज्ञानिक और शिक्षक Dr. ए पी जे अब्दुल कलाम का एक लेक्चर के दौरान आकस्मिक निधन।

               कलाम साहब  के बारे में सबसे पहले जानकारी मुझे सन 1999 में मेरे प्रिय नेता अटल बिहारी वाजपेई के द्वारा किये गए द्वितीय पोखरण परमाणु परीक्षण के दौरान मिला। एक ऐसा शक्श जिसने एक अजीब सा हेयर स्टाइल बना रखा था , जो अपने आप में एक यूनिक था। उनको मिसाइल मैन की तमगा ऐसे ही नहीं मिला , उनके ही लीडरशिप में ही भारत ने अग्नि और पृथ्वी नाम के मिसाइल का परीक्षण करके दुनिया को भारत की शक्ति दिखाई।
एक ऐसा शख्स जिसकी सादगी ,अनुशासन ,काम के प्रति समर्पण और राष्ट्रवादी सोच ने देश में इतना लोकप्रिय हुआ कि तत्कालीन कोई भी नेता ,अभिनेता या खिलाडी उनके सामने कुछ नहीं था। हमारी जेनेरशन ने कभी गांधी ,मदन मोहन मालवीय ,पटेल , बोस आदि महापुरुषों को जीवित नहीं देखा है परन्तु एक बात मै दावे के साथ कह सकता हूँ वो ज़रूर कलाम जैसे विचार रखते होंगे।
एक ग़रीब मुस्लिम परिवार में जन्मा एक लड़का अख़बार बेच कर अपनी पढाई पूरा करके, इंजीनियर और वैज्ञानिक बनकर देश को मिसाइल और परमाणु सम्पन्न बनाता है और यही नहीं गीता और कुरान दोनों  पढ़कर देश का राष्ट्रपति भी बन जाता है।धर्मनिर्पेक्षता का सही अध्ययन करना हो तो कलाम साहब की जीवनी एक बार अवश्य पढनी चाहिए. देश के इतिहास में सर्वाधिक लोकप्रिय राष्ट्रपती अब्दुल कलाम ही थे.

          ये अद्भुत और अविश्वसनीय है कि उन्होंने अपने  जीवन के आखिरी क्षण तक अपने कर्म में लगे रहे और उनका देहांत भी एक सभागार में लेक्चर के दौरान ही हुआ .

        आज उनके जैसा व्यक्ति नही मिलता है , अभी के समय में कलाम साहब के आदर्शों पर चलने की ज़रूरत है . आज उनके पुण्यतिथि पर शत शत नमन.

एक संक्षिप्त जीवन परिचय :

नाम: अबुल पाकिर जैनूल अबिदिन अब्दुल कलाम (Dr ए पी जे अब्दुल कलाम)

उपनाम: मिसाईल मैन

जन्म: 15 Oct 1931

जन्मस्थान: रामेश्वरम , तमिलनाडू

शिक्षा: इंजिनियरिंग

पेशा: वैज्ञानिक

उप्लब्धि: राष्ट्रपति (भारत)

मृत्यु : 27 July 2015

मृत्यु स्थान: शिलांग

आपका ,

meranazriya.blogspot.com

meranazriyablogspotcom.wordpress.com

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s